.

Law Me Carrier Kaise Banaye। लॉ में करियर कैसे बनाएं

Law Me Carrier Kaise Banaye। लॉ में करियर कैसे बनाएं 

नमस्कार दोस्तों, मैं एक बार फिर से आपका स्वागत करता हुँ, Excited Indian के एक और नये Article में। हमें पता है कि इस समय आप यह खोज रहे है कि लॉ में कैरियर कैसे बनाएँ l आज के इस Article में मैं आपको बताने वाला हुँ कि लॉ में कैरियर कैसे बनाएं।


अगर आप इस Article को शुरु से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ लेते है तो www.excitedindian.com आपसे वादा करता है कि आपको फिर किसी भी दुसरे Website में जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि यह Article “लॉ में कैरियर कैसे बनाएँ” Excited Indian Team नें पुरी Research और जानकारी के साथ लिखा है। 


Law Me Carrier Kaise Banaye। लॉ में करियर कैसे बनाएं । Excited Indian
Law Me Carrier Kaise Banaye


लॉ में कैरियर कैसे बनाएँ


लॉ एक ऐसा कार्यक्षेत्र है, जिसकी लोकप्रियता समय के साथ लगातार बरकरार है। जिसमें भविष्य बनाने की दिशा में आगे बढ़ने का सबसे सही समय है 12वीं के बाद पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड LLB कोर्स में दखिला हासिल करना। देश की 22 नेशनल लॉ युनिवर्सिटी में प्रवेश दिलाने वाले कॉमन लॉ एड्मिशन टेस्ट (क्लैट) 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगर आप किसी प्रतिष्ठित संस्थान से लॉ की पढ़ाई करना चाहते है तो जाने क्लैट में कैसे हासिल कर सकते है सफलता और इस क्षेत्र में मौजुद अवसरों के बारे में ।


लॉ पेशेवरों के लिए मौके कहाँ-कहाँ है?


भारत में लॉ कैरियर न्यायालयों में ग्राहकों का प्रतोनिशित्व करना भर नहीं ,बल्कि इसका व्यापर दायरा हाइ। कानुनी विवादों और मुद्दों पर सरकारी एजेंसियों,व्यवसायों और व्यक्तियों को सलाह देने के अलाव लॉ ग्रेजुएट जज, कंसल्टेंट, एनालिस्ट आदि के रुप में भी कैरियर बना सकते है। किसी एक क्षेत्र विशेष में कानुन के जानकारों की माँग बढ़ी है। लाँ ग्रेजुएट वकील के तौर पर रजिस्ट्रेशन के बाद किसी भी शाहर में लँ प्रैक्टिस कर सकते है। इसके अलावा लीहर एनालिस्ट, लीगर एडवाइजर, डॉक्युमेंट , डॉक्युमेंट ड्रॉफ्टिंग़ लॉयर,लेबर  और एंप्लॉयमेंट लॉयर, एकेडमिशियन आदि के तौर पर आगे बढ़ सकते है।


लॉ में कैरियर की शुरुआत कब एवं कैसे करें?


लॉ में कैरियर शुरू करने का पहला कदम है 12वीं के बाद लॉ के अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में प्रवेश हासिल कर कानुन की पढ़ाई करना। अपना ग्रेजुएशन का कोर्स (UG Course) पुरा करने के बाद आप चाहें तो लॉ प्रैक्टिस शुरू कर सकते है या किसी लॉ फार्म को ज्वाइन कर सकते है। इसके अलावा एक अन्य विकल्प है, लॉ में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स एलएलएम (LLM) करना, जो अपाके ज्ञान को बढ़ाने के साथ आपेक्षित कैरियर स्किल हासिल करने में मददगार बनेगा।



Law Me Carrier Kaise Banaye। लॉ में करियर कैसे बनाएं । Excited Indian
Law Me Carrier Kaise Banaye


क्लैट 2023 में प्रवेश कैसे करें 


कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) अखिल भारतीय स्थर पर आयोजित किया जाने वाला एक ऑनलाइन प्रवेश परिक्षा है, जिसके स्कोर के आधार पर देश के 22 लॉ विश्वविध्यालय लॉ के अंडर ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश देते है। क्लैट – 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसमें शामिल होने के लिए आप 13 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते है।


यह टेस्ट आप कैसे दे सकते है?


अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए क्लैट देनेवाले अभ्यर्थी का न्युनतम 45 प्रतिशत अंको के साथ 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना आवशयक है। अनुसुचित जाति एवं अनुसुहित जनजाति के अभ्यार्थीयों के बारहवीं में कम 40 प्रतिशत अन्क होने चाहिये। ऐसे छात्र, जो 2023 में मार्च/ अप्रैल में 12वीं की परिक्षा दीने वाले है, क्लैट में शामिल हो सजते है।

क्लैट के माध्यम से P.G प्रोग्राम में प्रवेश के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ एलएलबी (L.L.B.) या समकक्ष डिग्री आवशयक है। ऐसे छात्र जो 2023 में अप्रैल/ मई में एलएलबी (L.L.B.) या समकक्ष कोर्स की फाइनल ईयर परीक्षा देनेवाले है, इस टेस्ट के लिए आवेदन के लिए पात्र है।


पैटर्न व पाठ्यक्रम (Pattern and Syllabus)

(Under Graduate Course)

युजी कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाले क्लैट- 2023 का पेपर 150 अंक का होगा। परिक्षा की अवधि दो घंटे होगी। परीक्षा में English Language, Current Affairs , General Knowledge (G.K) , Legal Reasoning, Logical Reasoning और Quantitative Technique पर आधारित 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (Objective Question) पुछे जायेंगें। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। टेस्ट में निगेटिव मार्किंग (Negative Marking) का प्रावधान है। प्रत्येक गलत जबाब पर 0.25 अंक काट लिये जायेंगे।


Law Me Carrier Kaise Banaye। लॉ में करियर कैसे बनाएं । Excited Indian
Law Me Carrier Kaise Banaye


(Post Graduate Course)

P.G प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आयोजित तेस्ट में कुल 120 अंक के 120 बहुविकल्पीय प्रश्न (Objective Question) पुछे जायेंगे। परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। इस टेस्ट में Constitutional Law एवं लॉ के अन्य विषयों जैसे Administrative Law, Law Of Contract, Tort , family Law, Criminal Law, Property Law, Company Law, Public International Law, Tax Law, Environmental Law एवं Labor and Industrial Law पर केंद्रित पर्शन होंगें। इसमें भी गलत उत्तर पर 0.25 अंक काट लिए जायेंगे। 


कैसे करें आवेदन


अधिक जानकारी के लिए देखे:- https://con-sortimofnlus.ac.in/clat-2023


क्लैट में सफलता के लिए जरुरी बातें:-


  • क्लैट 2023 का आयोजन 18 दिसम्बर,2022 को किया जायेगा। आपके पास तकरीबन तीन माह का समय है। इस अवधि में ही एनएलयू (L.N.U.) में प्रवेश हासिल करने का लक्ष्य रखने वाले अभ्यार्थियों को क्लैट 2023 में अपने स्कोर को बेहतर बनाने की दिशा में तैयारी को आगे बढ़ाना होगा।

  • इस बार परीक्षा के प्रारुप में कुछ बदलाव किये गये है। यह परीक्षा उम्मीदवारों की समझ और तर्क कौशल पर केंद्रित होगी. क्लैट की वेबसाइट में विस्तार में बतायें गये परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को समझ कर तैयारी करें।


  • English Language Section में आप जो भी पढें, उसके आधार पर अपना एक विचार बनाएं और निष्कर्ष पर पहुंचे. पढ़ी गयी सामग्री को सारांश में लिखे।


  • Current Affairs section में समसामयिक घटनाओं पर प्रश्न पुछे जा सकते है। इसके लिए किसी अच्छे दैनिक समाचार पत्र से महत्वपुर्ण घटनाओं को नियमित आधार पर नोट करें । ताकी रिविजन आसानी से हो सकें। यह हिस्सा तथ्यात्मक जामकारी पर केंद्रित होगा। इस्लिए प्रश्नों का उत्तर देते समय, आपको हमेशा यह ध्यान रखना है कि आप सही उतार जानते है कि नहीं।


  • अपने देश समेत विभिन्न देशों की कानुनी प्रक्रियों की जानकारी जरुरी है। भारतीय संविधान , व्यायिक व्यवस्था, व्यायालय्, कानुन मंत्रालय एवं केंद्रीय मंत्रीमंडल की ओर से आये बड़े फैसलों, संविधान और कानून में किए गये बदलाव, नये बनाये गये कानुन के बारे में पढ़ें।


  • अपना रेगुलर स्टदी रुटीन बनाएं और उसका गंभीरता से पालन करें। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें। इसके साथ ही आपको अधिक से अधिक प्रश्नों के हल करने का अभ्यास करना चाहिये। अभयास के लिए Mock Test और Sample Paper हल करें।

Law Me Carrier Kaise Banaye। लॉ में करियर कैसे बनाएं । Excited Indian
Law Me Carrier Kaise Banaye


भारत में लॉ के लिए Top Institutes

  • नेशनल लॉ ऑफ इंडिया युनिवर्सिटी (एनएलएसआईयू)- बेंगलुरू


  • नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च (एनएएलएसएआर) हैदराबाद


  • नेशनल लॉ इंस्टीट्युट युनिवर्सिटी (एनएलआईयू) भोपाल


  • पश्चिम बंगाल राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय (एनयूजेएस), कोलकाता

  • नेशनल लॉ युनिवर्सिटी (एनएलयू), जोधपुर

  • हिदायतुल्ला नेशनल लॉ युनिवर्सिटी- रायपुर

  • गुजरात नेशनल लॉ युनिवर्सिटी – गांधीनगर


निष्कर्ष

तो दोस्तों, हमें आशा है कि आपको लॉ से सम्बंधित सारी जानकारी अच्छे तरिके से पुरा-पुरा मिल गया होगा। अगर आपको ये जानकारी पसंद आया है तो Please इस Article को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। ताकि दुसरो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो। कहते है न कि धन बांटने से घटता है और ज्ञान बाटने से बड़ता है तो, दोस्तों , आप इसे जितना शेयर किजियेगा आपका ज्ञान उतना ज्ञान बड़ेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.